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weight loss diet-exercise tips |how to weight loss in hindi |vajan kam karne ke tarike

weight loss diet-exercise tips |how to weight loss in hindi |vajan kam karne ke tarike
how to weight loss

weight loss diet-exercise tips |how to weight loss in hindi |vajan kam karne ke tarike

 weight loss कैसे करें आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में भी weight बढ़ना एक आम समस्या हो गई है वेट बढ़ने से hurt disease होने का खतरा बढ़ गया है वेट बढ़ने से बीमारियों का खतरा दोगुना हो चुका है आखिर यह weight क्यों बढ़ता है वेट बढ़ने के बहुत सारे कारण होते हैं और इन सब कारण को मैं आपको बताऊंगा और वेट को बढ़ने से रोकने के उपाय भी बताऊंगा

weight  बढ़ने  के मुख्य कारण यह है -
1# वेट बढ़ने का मुख्य कारण खानपान जी हां आजकल लोग बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं कभी होटलों में कभी कहीं और होटलों में जो खाना बनता है वह बहुत ही हेवी खाना होता है वह  तेलीय मैदा जिससे हमारा वेट बढ़ने लगता है 

2# वेट बढ़ने का मुख्य कारण यह भी है कि आप भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं

3# आजकल लोग तेलीय वसायुक्त भोजन junk food करते हैं पिज्जा, कचौड़ी, पेटीज ,बर्गर यह भी वजन gain में बहुत ज्यादा कारगर होते हैं

4# आजकल लोग नॉनवेज ज्यादा खाते हैं उसकी वजह से भी हमारा वेट बढ़ने लगता है यह बहुत बड़ा  कारण है weight बढ़ने के, 

 weight loss diet-exercise tips |how to weight loss in hindi |vajan kam karne ke tarike 

#1 सबसे पहले तो हम रोजाना गुनगुने पानी में एक नींबू डालकर पिया करें जिससे हमारा जमा हुआ फैट कम होने लगता है

#2 विटामिन सी युक्त भोजन ज्यादा करना चाहिए जितने भी खट्टे फल होते हैं सब्जियां होती हैं वह सभी विटामिन सी युक्त होती हैं उन्हें हमें ज्यादा खाना चाहिए क्योंकि विटामिन सी शरीर में वजन को नियंत्रित रखता है

#3 वजन को कम करने के लिए हमें निरंतर 30 मिनट तक कोई भी एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे हमारे शरीर में पसीना आए

#4 हमें रोजाना कपालभाति ,अनुलोम -विलोम,  प्राणायाम करने चाहिए जो कि हमारे बजन को बढ़ने से रोकता है 

#5 वजन को कम करने के लिए हमें निरंतर दौड़ना चाहिए यह एक ब्रह्मास्त्र उपाय है

#6 weight को कम करने के लिए हमें दिन का भोजन heavy  और रात का भोजन उसका आधा कर देना चाहिए जैसे कि आपने दिन में चार चपाती खाई तो रात में सिर्फ दो चपाती ही खाएं 

#7 हमारा  वेट बढ़ने का मुख्य कारण यह भी है कि जब हम कुछ भी खाना खाते हैं तो उसके बराबर कैलोरी हम burn  नहीं कर पाते हैं उदाहरण के लिए आपने कोई मिठाई खाई जो 2000 कैलोरी है और आपके शरीर को सिर्फ 18 सो कैलोरी की आवश्यकता थी तो आपको 200 कैलोरी अतिरिक्त बची उससे क्या होगा कि वह कैलोरी जमा होने लगती है और आपका वेट बढ़ने  लगता है यदि हम जो बची हुई 200 कैलोरी है उनको बर्न करें  तो हमारा weight नहीं बढ़ेगा 

#8 वजन को नियंत्रित रखने के लिए हमें भरपूर पानी पीना चाहिए

#9 ग्रीन टी जी हां जो भी वजन को कम करना चाहते हैं उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है और आप ग्रीन टी रोजाना पिए जिससे आपका वजन कम होने लगेगा

#10 वजन को कम करने के लिए आप जिम (gym) भी कर सकते हैं यह भी  best ऑप्शन होता है क्योंकि वजन बढ़ने का कारण कैलोरी burn  नहीं कर पाना होता है जबकि gym के अंदर हमारी कैलोरी बर्न होती है जिससे हमारा weight loss  होने लगता है 


#11 हमें खाना चबा चबाकर खाना चाहिए यदि हम रोजाना खाना चबाकर खाएं तो हमारा वजन बढ़ेगा नहीं 

#12 हमें शुगर वाले फ्रूट ड्रिंक्स अवॉइड करने चाहिए रात को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खाए और खाना खाने के बाद टहलना ना भूलें

#13 हमें लो कार्बोहाइड्रेट डायट खानी चाहिए जैसे सब्जियां  टमाटर ,पत्ता-गोभी, पालक, फाइबर युक्त खीरा खाए इत्यादि

#14 खाना तभी खाना चाहिए जब हमें भूख लगे बिना भूख के हमें खाना नहीं खाना चाहिए इससे हमारी कैलोरी पहले से ही मौजूद है फिर उसके ऊपर से हम और खाना खा लेते हैं तो यह फैट जमा होने लगता है जिससे हमारी तोंद निकलने लगती है

#15 हमें डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉइड करना चाहिए जंक फूड और बाहर की चीजें चॉकलेट, केक ,टॉफी आइसक्रीम, कैंडी इत्यादि को बिल्कुल भी ना खाएं मिठाई आपकी पसंदीदा हो सकती है लेकिन वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप मिठाई चीनी युक्त खाद्य पदार्थ और नमक को बिल्कुल भूल जाए


आपको हम ऊपर जो टिप्स बताए हैं यदि आप 1 महीने तक लगातार फॉलो करें तो आप देखेंगे कि आपका वेट कम होने लगा है यदि हमारी यह टिप्स पसंद आई है तो हमारी साइट www.tipstool.in को फॉलो करना ना भूलें और लोगों को शेयर करें
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